Home मध्य-प्रदेश ग्रामीण क्षेत्र में भी जन-जागरूकता, वैक्सीनेशन एवं उपचार के होंगे विशेष इंतजाम

ग्रामीण क्षेत्र में भी जन-जागरूकता, वैक्सीनेशन एवं उपचार के होंगे विशेष इंतजाम

287

कोई भी जरूरतमंद मदद से वंचित न रहे – राज्य मंत्री श्री यादव

कोरोना संक्रमण के इस दौर में सभी को चाहिये कि मास्क लगायें, सोशल डिस्टेंसिंग रखे, सेनेटाइजर और साबुन का समुचित उपयोग करे तथा भीड़भाड़ से बचे। बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले। इन उपायों से हम कोरोना की चेन तोड़ने में सफल होंगे। राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं कोविड-19 के अशोकनगर जिले के प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने जनपद पंचायत चंदेरी के सभागार में ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रबंधन की बैठक को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि जिले का हर नागरिक स्वस्थ रहे और अपने परिवार तथा समाज की प्रगति में सहभागी बने।

राज्य मंत्री श्री यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीमें बनाकर भेजी जायें, ताकि वे जन-जागरूकता के साथ ही आवश्यक उपचार में सहयोग दे सकेंगी। हमें ग्रामीणों को अधिकाधिक वैक्सीनेशन करवाने के लिये प्रेरित करना है। इस सेवा कार्य में जो भी जुड़ना चाहे, उसे साथ लिया जाये। राज्य मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में किस टीम ने किससे सम्पर्क किया, क्या मदद पहुँचाई तथा और आगे क्या मदद दी जाना है, इसका पूरा रिकार्ड रखा जाना जरूरी है। कोई भी गाँव अथवा जरूरतमंद व्यक्ति मदद से वंचित न रहे, यह हमारा लक्ष्य होना चाहिये।

राज्य मंत्री श्री यादव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चंदेरी पहुँचकर चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों से चिकित्सा संसाधनों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए शीघ्र 10 ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था की जायेगी। राज्य मंत्री ने उपचार करा रहे रोगियों से भेंट कर प्राप्त हो रही सुविधाओं एवं स्वास्थ्य के संबंध में भी जानकारी ली।

कोविड-19 के जिला प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के उपचार, शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन तथा उचित मूल्य दुकान से पात्र हितग्राहियों को समय पर और सही मात्रा में राशन वितरण के निर्देश जिला प्रशासन को दिये। इस अवसर पर चंदेरी विधायक श्री गोपाल सिंह चौहान, ब्लॉक स्तरीय आपदा प्रबंधन कमेटी के सदस्य तथा जन-प्रतिनिधि साथ थे।