Home मध्य-प्रदेश रीवा में शीघ्र होगी अंग प्रत्यारोपण की सुविधा – उप मुख्यमंत्री श्री...

रीवा में शीघ्र होगी अंग प्रत्यारोपण की सुविधा – उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

8

अंगदान करने वालों को दिया जाएगा गार्ड ऑफ़ ऑनर

उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि अंग प्रत्यारोपण से गंभीर मरीज की जान बचायी जा सकती है। आपात स्थिति में मरीज़ों को नया जीवन प्रदान किया जा सकता है। इसलिए अंग प्रत्यारोपण के लिए आमजन में जागरूकता लाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि अंगदान करने वाले नागरिकों के परिजन का गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मान किया जाए। ऐसे व्यक्तियों का अंतिम संस्कार गार्ड ऑफ आनर देकर हो। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय रीवा में 39वें नेत्रदान पखवाड़ा के समापन कार्यक्रम में नेत्रदान दाताओं के परिजनों का सम्मान किया।

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि खुशी फाउण्डेशन द्वारा नेत्रदान के लिए लोगों को समझाकर प्रेरित किया जा रहा है। यह संस्था सेतु का काम कर रही है, जिसका परिणाम है कि रीवा में स्थापित आईबैंक में इस वर्ष अभी तक 19 नेत्रदान हुए और वर्ष 2015 से स्थापित आईबैंक के माध्यम से अब तक 36 मरीज नेत्र ज्योति प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही रीवा में अंग प्रत्यारोपण की सुविधा भी होगी जिससे मानव शरीर के आठ अंगों का ट्रांसप्लांट जरूरतमंद मरीजों में किया जा सके।

नेत्रदान दाताओं के परिजन का किया सम्मान

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि इस प्रकार के सम्मान समारोह से समाज में जागरूकता आती है और लोग नेत्रदान के लिए स्वेच्छा से आगे भी आएंगे। उप मुख्यमंत्री ने श्री रामनरेश द्विवेदी की प्रसंशा की जिन्होंने अपने सम्पूर्ण अंग को दान करने की शपथ ली है। उन्होंने कहा कि रीवा मेडिकल हब बनने की ओर अग्रसर है। चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के साथ ही सुपर स्पेशलिटी अस्पताल व संजय गांधी चिकित्सालय में रिक्त पदों की पूर्ति प्राथमिकता से की जा रही है। उप मुख्यमंत्री ने रीवा को हर क्षेत्र में बेहतर बनाने के लिए सभी की सहभागिता का आह्वान किया। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने खुशी फाउण्डेशन के सदस्यों सहित दानदाताओं के परिजनों का सम्मान किया। उन्होंने नेत्रदान पखवाड़ा में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

उल्लेखनीय है कि अब तक रीवा में 127 नेत्रदान हो चुके हैं तथा 60 लोगों ने नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा है। डीन रीवा मेडिकल कॉलेज डॉ सुनील अग्रवाल, अधीक्षक डॉ राहुल मिश्रा, अधीक्षक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल डॉ अक्षय श्रीवास्तव, खुशी फाउण्डेशन के श्री कमलेश सचदेवा सहित चिकित्सक, नेत्रदाताओं के परिजन, छात्र-छात्राएं व खुशी फाउण्डेशन के सदस्य उपस्थित रहे।

कैंसर इलाज मशीन के स्थापना कार्य का किया निरीक्षण

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने संजय गांधी अस्पताल परिसर में कैंसर के इलाज के लिए स्थापित की जाने वाली लीनियर एक्सीलेटर मशीन के लिये बनाए जा रहे बंकर कार्य का निरीक्षण किया तथा निर्देश दिए कि तीव्र गति से कार्य को पूरा कराएं जिससे शीघ्र आमजन को कैंसर के इलाज की सुविधा उपलब्ध हो।