Home Uncategorized सेंसेक्‍स-निफ्टी लाल निशान पर बंद

सेंसेक्‍स-निफ्टी लाल निशान पर बंद

221

मुंबई

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने भारत की जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है. इस बीच, भारतीय शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई है. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 76.47 अंक लुढ़क कर 40 हजार 575 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी की बात करें तो 30 अंक की गिरावट के साथ यह 11,968.40 अंक पर रहा.

बता दें कि रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने वित्त वर्ष 2020 के दूसरी तिमाही में भारत की वृद्धि दर घटकर 4.7 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया है. ऐसा औद्योगिक उत्पादन के कमजोर होने की वजह से होगा. रेटिंग एजेंसी ने भारत की जीडीपी की वृद्धि दर में आगे और गिरावट का अनुमान लगाया है.

टेलीकॉम शेयर में सुस्‍ती

टेलीकॉम इंडस्‍ट्री को सरकार की ओर से मिली राहत के बावजूद एयरटेल और आइडिया-वोडाफोन के शेयर में बड़ी गिरावट आई है. कारोबार के अंत में वोडाफोन आइडिया के शेयर 6 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए जबकि एयरटेल के शेयर में 2.50 फीसदी तक की फिसलन रही. बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों को सरकार की ओर से एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) मामले में राहत नहीं मिली है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) मामले में पेनल्टी और ब्याज में छूट देने के प्रस्ताव पर सरकार फिलहाल कोई विचार नहीं कर रही.

वहीं भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी बीपीसीएल के शेयर में 5.66 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया भी शामिल है. यह फर्म 6.29 फीसदी तक लुढ़क गया ह‍ै. बता दें कि केंद्र सरकार ने बीपीसीएल और  शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया समेत पांच कंपनियों के विनिवेश का फैसला किया है.

इसके अलावा टाटा स्‍टील, यस बैंक, ओएनजीसी, आईटीसी, टाटा मोटर्स, मारुति, एनटीपीसी, वेदांता, महिंद्रा, एक्‍सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा, सनफार्मा, रिलायंस लाल निशान पर बंद हुए. वहीं एचयूएल, एलएंडटी, बजाज ऑटो, एसबीआईएन, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टीसीएस के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए.