Home Uncategorized फिर टोटल लॉकडाउन:आधी-अधूरी तैयारी के बीच घोषणा, अफसर बोले- दो दिन में...

फिर टोटल लॉकडाउन:आधी-अधूरी तैयारी के बीच घोषणा, अफसर बोले- दो दिन में जुटा लें अगले 10 दिन की जरूरत का सामान सब्जी-किराना की होम डिलीवरी सिर्फ इमरजेंसी में ही

422
  • न सब्जी सप्लाई के लिए कोई प्लान बना, न किराना की डिलीवरी के लिए; निगम ने हेल्पलाइन नंबर तक जारी नहीं किए
  • नगर निगम और जिला प्रशासन आज करेंगे स्थिति की समीक्षा

शुक्रवार रात 8 बजे से अगले दस दिन के लिए लागू होने वाले टोटल लॉकडाउन की तैयारी के लिए दो दिन का वक्त दिया गया है। लोगों के पास गुरुवार और शुक्रवार को जरूरत का सामान खरीदने के लिए वक्त रहेगा। ऐसा करना इसलिए भी जरूरी कि इस बार फल-सब्जी और किराना जैसी जरूरत की सामग्री पहुंचाने को लेकर नगर निगम की कोई तैयारी नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि लोग अपनी जरूरत का सामान दो दिन में जुटा लें। सब्जी और किराना की होम डिलीवरी की सुविधा केवल इमरजेंसी में ही मिलेगी।

लॉकडाउन के दौरान गरीबों के भोजन वितरण के लिए भी अभी कोई तैयारी नहीं है। मार्च के अंतिम सप्ताह में अचानक हुए लॉकडाउन के बाद प्रशासन ने ‘आपकी सब्जी, आपके द्वार’ योजना शुरू की थी। नगर निगम इसे संचालित कर रहा था। उस समय जिन क्षेत्रों में किराना दुकानें बंद थीं, वहां किराना की होम डिलीवरी भी जिला प्रशासन और नगर निगम कर रहे थेे।
तर्क- दो दिन में हो सकती है व्यवस्था
नगर निगम आयुक्त वीएस चौधरी कोलसानी ने कहा कि लॉकडाउन से पहले दो दिन का समय है। इन दो दिन में अगले 10 दिन की जरूरत के सामान की व्यवस्था आम आदमी कर सकता है। हालांकि इमरजेंसी के लिए सब्जी और किराना की होम डिलीवरी की व्यवस्था प्रशासन करेगा। मोटे तौर पर यह पहले जैसा ही होगा। कोलसानी ने कहा कि गुरुवार को  वे स्थिति की समीक्षा कर हेल्पलाइन नंबर आदि जारी करने पर विचार करेंगे।

त्योहारों के लिए क्या व्यवस्था होगी, इस पर आज हो सकता है फैसला

आज जारी हो सकती है गाइडलाइन : टोटल लॉकडाउन के दौरान राखी की दुकानें खुलेंगी या नहीं इस संबंध में गुरुवार-शुक्रवार को फैसला लिया जाएगा। यही स्थिति बकरा मंडी को लेकर भी है। मंडी में भीड़ होने की वजह से संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा। इस वजह से राखी और ईद के लिए क्या व्यवस्था रहेगी इसके लिए अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। हालांकि शहर में लॉकडाउन के दौरान डाक वितरण किया जाएगा।

सरकारी राशन दुकानें खुली रहेंगी… लॉकडाउन के दौरान सरकारी राशन की दुकानें खुली रहेंगी। हालांकि दुकान संचालकों को यह भी कहा गया है कि वे अगले दो दिन में अनाज का वितरण कर दें ताकि लॉकडाउन के दौरान किसी को परेशानी न हो।

इंडस्ट्री के कर्मचारियों को रखना होगा आईडी कार्ड : विभिन्न इंडस्ट्रीज में काम करने वाले कर्मचारियों को काम पर आने-जाने के दौरान अपना आडडेंटिटी कार्ड साथ अपने रखना होगा। कहीं चैकिंग पॉइंट पर रोके जाने पर उन्हें यह कार्ड दिखाना हाेगा।

निजी कार्यालय बंद, फूड की होम डिलीवरी चालू : लॉकडाउन के दौरान दवा दुकानें खुलेंगी। फूड की होम डिलीवरी हो सकेगी। होटल-रेस्तरां बंद रहेंेगे। दूध की सप्लाई होगी। लॉकडाउन के दौरान सभी निजी कार्यालय, सैलून व अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

शहर के बाहर जाने के लिए ई-पास जरूरी : सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए ई-पास होना जरूरी रहेगा। जिला प्रशासन से-पास जारी किए जाएंगे। ट्रेन और हवाई यात्रा करने वालों के टिकट मान्य किए जाएंगे। यात्रियों को रिसीव करने या छोड़ने के लिए परिजन जा सकेंगे।

इधर विरोध के सुर त्योहारों पर लॉकडाउन करने के खिलाफ किया जाएगा आंदोलन : मसूद

कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि कोरोना का डर दिखाकर त्योहारों पर लॉकडाउन करने के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने आम लोगों से अपील की कि वे सरकार के इस एकतरफा निर्णय का सोशल मीडिया पर विरोध करें। मसूद ने लॉकडाउन के निर्णय का विरोध करते हुए कहा कि वे गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मिले थे। उन्हें पत्र भी सौंपा था, लेकिन गृह मंत्री ने बिना किसी जनप्रतिनिधि से चर्चा किए बकरीद और रक्षाबंधन जैसे त्योहारों के बीच लॉकडाउन कर दिया। मसूद ने कहा कि पूरे प्रदेश में बकरीद मनेगी।सरकार बकरीद पर होने वाली कुर्बानी को रोकना चाहती है, लेकिन ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा  इसके पहले रमजान और ईद तक लॉकडाउन रहा। इस कारण व्यापारियों का बहुत नुकसान हो गया है। सरकार की स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह ठप हैं। सरकार और भाजपा के नेता उपचुनाव की चिंता कर रहे हैं और लोगों की भीड़ जुटा रहे हैं, लेकिन त्योहारों पर लॉकडाउन कर रहे हैं।