Home मध्य-प्रदेश प्रदेश में अभियान के रूप में किया जाए कोरोना वैक्सीनेशन कार्य

प्रदेश में अभियान के रूप में किया जाए कोरोना वैक्सीनेशन कार्य

524

वैक्सीन का एक भी डोज न हो व्यर्थ
18+ के वैक्सिनेशन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की प्रदेश में वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैक्सीन कोरोना के विरूद्ध सुरक्षा चक्र का कार्य करता है। प्रदेश में अभियान के रूप में वैक्सीनेशन का कार्य किया जाए। इस कार्य में ग्राम, शहर, कस्बों में कार्यरत क्राइसिस मैनेजमेंट समूह सहित समाज के सभी वर्गों का सहयोग लिया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीन अत्यधिक महत्वपूर्ण है, अत: ऐसे प्रयास किए जाएं कि वैक्सीन का एक भी डोज व्यर्थ न हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन लगवाने के लिए पूर्व पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी। ग्रामीणजन वैक्सीनेशन केन्द्र पर सीधे जाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे। शहरी क्षेत्रों में सायं चार बजे के बाद शेष वैक्सीन बिना पूर्व पंजीयन के लगवाया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज निवास से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा की।

प्रदेश में एक करोड़ से अधिक डोज़ लगे

प्रदेश में अभी तक 45 वर्ष से ऊपर आयु वाले तथा 18 वर्ष से ऊपर आयु वाले व्यक्तियों को कुल एक करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज़ लगाए जा चुके हैं। इनमें 7 लाख 70 हजार 613 डोजेज़ हैल्थ वर्कर्स को, 7 लाख चार हजार 818 डोजेज़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को, 37 लाख 03 हजार 698 डोजेज़  60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को, 39 लाख 46 हजार 793 डोजेज़ 45 से 60 वर्ष तक की उम्र के व्यक्तियों को तथा 9 लाख 56 हजार 663 डोजेज़ 18 से 24 वर्ष की उम्र के व्यक्तियों को लगाए गए हैं।

ऑफ लाइन डोज़ लगवाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई.डी. आदि मान्य 

बिना पूर्व पंजीयन के ऑफ लाइन कोरोना का वैक्सीन लगवाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं होगी। वोटर आई.डी. और ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी मान्य होंगे।

प्राथमिकता समूह भी बनाएं 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि 18+ के वैक्सीनेशन में प्राथमिकता समूह भी बनाए जाएं। ऐसे लोगों को पहले वैक्सीन लगाया जाए, जो अधिक लोगों के संपर्क में आते हैं। इनमें हाथ ठेले वाले, फेरी वाले आदि को शामिल किया जा सकता है। छोटे बच्चों के माता-पिता को भी प्राथमिकता समूह में रखा जा सकता है।

जागरूकता अभियान चलाया जाए, भ्रान्तियाँ दूर करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना के सुरक्षा चक्र के रूप में वैक्सीन के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए जन-जागरूकता अभियान चलाया जाए तथा वैक्सीन के संबंध में भ्रान्तियों को दूर किया जाए। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए वैक्सीन बहुत आवश्यक है।

विभिन्न वैक्सीन की स्थिति

प्रदेश को अभी कोवैक्सीन एवं कोविशील्ड वैक्सीन प्राप्त हो रहे हैं। इनके अलावा राज्य सरकार स्पूतनिक (डॉ रैड्डीज़ लैब) वैक्सीन प्राप्त करने के प्रयास कर रही है। जॉनसन एण्ड जॉनसन वैक्सीन, जिसका केवल एक डोज लगेगा भारत में बनेगी। फाइज़र एवं मॉडर्ना वैक्सीन संबंधित कंपनियों द्वारा सीधे केन्द्र सरकार को प्रदान की जाएगी। जाइडस कैडिला वैक्सीन, जिसके तीन डोज़ लगेंगे को अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इमरजेंसी यूज़ ऑथराईजेशन नहीं दिया है।