Home Uncategorized मिशन कार्य में भूमिका निर्धारित है, सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित करें

मिशन कार्य में भूमिका निर्धारित है, सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित करें

363

जल जीवन मिशन में अब दुगनी गति से कार्य करना जरूरी :- राज्यमंत्री श्री यादव

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि ग्रामीण आबादी को स्वच्छ एवं गुणवत्तापूर्ण पेयजल की व्यवस्था उनके घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से शीघ्र करवायी जा सके। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सभी अधिकारी पूरी लगन और तीव्रगति से अपने कार्मों को अंजाम दें तो हम लक्ष्य को पाने में अवश्य सफल होंगे। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्यमंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव ने आज जल भवन के सभागार में भोपाल-नर्मदापुरा मण्डल क्षेत्र में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए यह बातें कहीं। उन्होंने बैठक में उपस्थित दोनों मण्डल के अधीक्षक यंत्री, कार्यपालन यंत्री, उप यंत्री तथा सहायक यंत्री से वन-टू-वन चर्चा करते हुए कहा कि अब पीएचई एक बड़े बजट और बड़ी जिम्मेदारियों वाला विभाग है। प्रदेश की ग्रामीण आबादी की जो अपेक्षायें हैं उन पर खरा उतरने के लिए हमें अधिक परिश्रम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकारी गाइडलाइन और जिम्मेदारी के साथ किए गये कार्य में शिकायत के अवसर नहीं रहते हैं। मिशन के कार्य में सभी अधिकारियों की भूमिका निर्धारित है केवल सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है।

राज्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि जल जीवन मिशन में किया जाने बाला कार्य लम्बे समय तक आमजन के उपयोग में आयेगा। सभी अधिकारी मिशन की गाइडलाइन का पालन करते हुए कार्य की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखें। राज्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में मिशन के तहत हो रहे कार्यों कानिरीक्षण मेरे एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरन्तर किया जाता रहेगा। राज्यमंत्री श्री यादव ने कहा कि कोविड 19 ने कार्य को बहुत प्रभावित किया है लेकिन अब दुगनी गति से कार्य करने से समय की भरपाई की जा सकेगी।

भोपाल-नर्मदापुरम मण्डल के अधीक्षण यंत्री श्री सुबोध जैन ने आठों जिलों में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। भोपाल तथा नर्मदापुरम मण्डल के 766 ग्रामों में शतप्रतिशत नल कनेक्शन से पानी उपलब्ध करवाया जा चुका है। शेष ग्रामों की नल से जल की योजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं।

समीक्षा बैठक में जल निगम के प्रबंध संचालक श्री तेजस्वी नायक ने निगम द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पूर्ण किए गये तथा प्रगतिरत कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। श्री नायक ने बताया कि जल निगम केरवा तथा हलाली परियोजनाओं की भी तैयारी कर रहा है जिनमें करीब 90 ग्रामों को शामिल किया जायेगा।

बैठक में प्रमुख अभियंता श्री के.के.सोनगरिया प्रमुख अभियंता (सलाहकार) श्री सी.एस.संकुले जल निगम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्री मालवीय सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।