Home मध्य-प्रदेश श्योपुर एवं शिवपुरी में बाढ़ से क्षतिग्रस्त विद्युत प्रणाली का सुधार कार्य...

श्योपुर एवं शिवपुरी में बाढ़ से क्षतिग्रस्त विद्युत प्रणाली का सुधार कार्य जोरों पर

188

विद्युत वितरण प्रणाली में 20 करोड़ से अधिक नुकसान का प्रारंभिक आंकलन

श्योपुर एवं शिवपुरी जिलों में विद्युत आपूर्ति हेतु स्थापित विद्युत प्रणाली जैसे एलटी/एचटी लाईन, ट्रांसफार्मर, उपकेन्द्र, खंभे आदि पिछले दिनों से हो रही अत्यधिक बारिश एवं बाढ से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने लगभग 20 करोड़ से अधिक की विद्युत प्रणाली के क्षतिग्रस्त होने का प्रारंभिक अनुमान लगाया है।

ग्वालियर संभाग के शिवपुरी जिले की शिवपुरी तहसील में एक करोड़ 25 लाख, पोहरी में एक करोड़ 11 लाख, बैराड एक करोड़ 60 लाख, कोलारस में 78 लाख, बदरवास में एक करोड़ 62 लाख, करैरा में एक करोड़ 15 लाख, नरवर में 2 करोड़, पिछोर में 62 लाख एवं खनियाधाना तहसील में एक करोड़ 5 लाख के नुकसान का आंकलन किया गया है।

इसी प्रकार चंबल संभाग के श्योपुर जिले की श्योपुर तहसील में 3 करोड़ 77 लाख, बड़ौदा में 2 करोड़ 68 लाख, कराहल में एक करोड़ 51 लाख, विजयपुर में 92 लाख, एवं वीरपुर तहसील में 29 लाख के नुकसान का आकलन किया गया है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अत्यधिक बारिश एवं बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में पहुँच से दूर होने के कारण प्रारंभिक अनुमान के आधार पर नुकसान का आंकलन किया जाकर सुधार कार्य हेतु सघन प्रयास प्रारंभ कर दिये हैं। बाढ़ की स्थिति में सुधार के बाद ही वास्तविक क्षति का आंकलन किया जा सकेगा।