Home धर्म-एवं-ज्योतिष इस बार शारदीय नवरात्रि पर राशि अनुसार करें ये उपाय

इस बार शारदीय नवरात्रि पर राशि अनुसार करें ये उपाय

49

1. मेष राशि

मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह है. ऐसे में मेष राशि वाले जातकों को मां शैलपुत्री की पूजा करनी चाहिए. कहा जाता है कि मां शैलपुत्री की पूजा करने से मंगल दोष दूर होता है. वहीं अगर आप नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ करेंगे तो मां दुर्गा की कृपा से आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा. 

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि का स्वामी ग्रह शुक्र होता है. अगर आप नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक सप्तश्लोकी दुर्गा का पाठ करेंगे तो देवी मां की विशेष कृपा आप पर बनी रहेगी. इसके साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति भी काफी बेहतर होगी. 

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध होता है. अगर आप नवरात्रि के दौरान दुर्गासप्तशती का पाठ करेंगे तो माता रानी आपसे बेहद प्रसन्न होंगी. साथ ही मिथुन राशि वाले जातकों को मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि इनकी पूजा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है और आपके जीवन से सभी प्रकार की बुराइयों का नाश होता है. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है. आपको नवरात्रि के दौरान देवी मां की पूजा के साथ-साथ शिव की पूजा भी करनी चाहिए. इससे आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और परिवार में खुशहाली बनी रहेगी. 

5. सिंह राशि

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य देव को माना जाता है. अगर आप शारदीय नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ करेंगे तो मां दुर्गा की कृपा आप पर बनी रहेगी. इसके अलावा इस राशि के जातक को मां कुष्मांडा की पूजा करनी चाहिए. इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी. 

6. कन्या राशि

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है. कन्या राशि वाले जातकों को प्रतिदिन नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन से सभी प्रकार के कलह समाप्त हो जाएंगे.  

7. तुला राशि

तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र ग्रह होता है. तुला राशि के जातक इस नवरात्रि सप्तश्लोकी दुर्गा का 8 बार पाठ करें. मान्यता है कि ऐसा करने से आपके जीवन में धन-संपत्ति और सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी. 

8. वृश्चिक राशि 

वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है. वृश्चिक राशि वाले जातक को नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती और श्री रामचरितमानस का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक और शारीरिक सुख की प्राप्ति होगी.

9. धनु राशि 

धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति होता है. ऐसे में धनु राशि वाले जातक को इस नवरात्रि संपूर्ण दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से आपको धन लाभ होगा और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. 

10. मकर राशि 

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है. मकर राशि वाले जातकों को मां कात्यायनी की पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि इनकी पूजा करने से आपकी सारी मनोकामना पूरी होंगी. 

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है. यदि आप शारदीय नवरात्रि के दौरान राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करने के साथ-साथ 100 बार मां के नाम का जाप करेंगे तो आपके सभी बिगड़े काम बनने लगेंगे. साथ ही धन की प्राप्ति होगी. 

12. मीन राशि

मीन राशि का स्वामी बृहस्पति को माना जाता है. अगर आप पूरे नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती का पाठ करेंगे तो आपके जीवन पर माता रानी की कृपा बनी रहेगी. साथ ही आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी.