Home धर्म-एवं-ज्योतिष करवा चौथ पर बादलों में छिप जाए चंद्र देव तो इन 5...

करवा चौथ पर बादलों में छिप जाए चंद्र देव तो इन 5 तरीकों से करें चांद का दीदार, मिलेगा पूजा का पूर्ण फल

81

करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है. इस बार करवाचौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 बुधवार के दिन पड़ रहा है. अगर इस दिन रात के समय चांद का दीदार नहीं हो पाता, तो इन तरीकों को अपना कर भी आप चंद्र देव को अर्घ्य दे सकते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

अगर आपके शहर में मौसम खराब होने के कारण चांद के दर्शन न पाएं, तो घबराने की बात नहीं है. ऐसे में व्रत खोलने के लिए सबसे पहले चंद्रमा की दिशा में मुंह करके खड़े हो जाएं और उनका ध्यान करें. इसके बाद ही व्रत का पारण करें. 

इसके अलावा, अगर आपको रात के समय करवा चौथ का चांद दिखाई नहीं दे रहा है तो शिव जी के मस्तक पर विराजमान चंद्रमा के दर्शन करके भी व्रत का पारण किया जा सकता है. इसके बाद आप चांद को अर्घ्य दें और पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर करवा चौथ के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं कर रहे हैं, तो आप चावल का चंद्रमा भी बना सकते हैं. इसके साथ ही, विधि-विधान से पूजा करें और व्रत का पारण करने से व्रत का पूर्ण फल मिलेगा.    

– चावल का चंद्रमा बनाने के लिए आपको सबसे पहले चंद्रमा की दिशा में पूजा की चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाना होगा. इसके बाद उस पर चावल से चंद्रमा बनाएं. फिर ओम चतुर्थ चंद्राय नम: मंत्र का जाप करें और चंद्रमा का आह्वान करते हुए व्रत का पारण करें.