Home Uncategorized खालवा में महाविद्यालय भवन बनाया जायेगा – मंत्री डॉ. शाह

खालवा में महाविद्यालय भवन बनाया जायेगा – मंत्री डॉ. शाह

22

छात्रावासों एवं आश्रम शालाओं में अध्ययनरत अनुत्तीर्ण विद्यार्थी को दिया जायेगा पुनः प्रवेश
जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने खालवा में ली हरसूद विस क्षेत्र के अधिकारियों की बैठक

जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन तथा भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने शनिवार को खण्डवा जिले के खालवा में हरसूद विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने आगामी 4 सालों में होने वाले विकास कार्यों के रोडमैप के बारे में चर्चा की। मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि कन्या शिक्षा परिसर खालवा के पास 50 सीटर छात्रावास एवं लगभग 12 करोड़ रूपये की लागत से महाविद्यालय भवन बनाया जायेगा। इस महाविद्यालय में आर्टस, कॉमर्स एवं सांईंस की कक्षाएं संचालित होंगी।

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि खेड़ी शिक्षा परिसर में लगभग 500 छात्राएं पढ़ाई कर रही है। इन छात्राओं का खाना बनाने के लिये लगभग 5 लाख रूपये लागत से रोटी मेकर मशीन दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जनजातीय कार्य विभाग के ऐसे सभी छात्रावास जहां 200 से अधिक विद्यार्थी हों, वहां भी रोटी मेकर मशीन दी जायेगी। विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिये सभी छात्रावासों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जायेंगे। सप्ताह में एक दिन विद्यार्थियों को परिजन से फोन पर बात कराई जायेगी।

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि विभाग के छात्रावासों एवं आश्रम शालाओं में अध्ययनरत अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को अब उन्हें पुनः प्रवेश देकर एक मौका और दिया जायेगा। ऐसे विद्यार्थी जो दूसरे जिले से यहां आकर पढ़ाई कर रहे हैं, उनकी पढ़ाई की व्यवस्था उनके गृह जिले में ही की जायेगी, जिससे वे परिवार के साथ रहकर पढ़ सकें। संभाग स्तर पर महिला मण्डल संयोजक नियुक्त की जा रही हैं, जो छात्रावासों/आश्रम शालाओं का निरीक्षण करेंगी एवं वहां की व्यवस्थाओं की जानकारी लेंगी। ये महिला मण्डल संयोजक विद्यार्थियों की मनोदशा समझेंगी एवं उन्हें हो रही असुविधाओं की सूचनाएं वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंचायेंगी। इससे विद्यार्थियों की कठिनाइयों का बेहतर निदान हो सकेगा।

मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि विभाग द्वारा संचालित विशिष्ट आवासीय संस्थाओं में शिक्षकों के रिक्त पद जल्द ही भरे जायेंगे। जनजातीय वर्ग के ऐसे युवा, जो पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं या वकील बनना चाहते हैं, उन्हें खण्डवा जिला मुख्यालय में प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनजातीय विद्यार्थियों को आवास सहायता योजना में मकान किराये पर लेकर पढ़ने के लिये किराया राशि दी जाती है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर एवं उज्जैन में रहकर पढ़ने वालों को आवास किराये के रूप में 2000 रूपये, जिला मुख्यालयों के लिए 1250 रूपये तथा विकासखण्ड मुख्यालयों के लिए 1000 रूपये प्रतिमाह दिए जाते हैं।सफाई मित्रों का सम्मान भी किया

‘‘स्वभाव स्वच्छता-संकल्प स्वच्छता‘‘ की थीम पर खण्डवा जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। मंत्री डॉ. शाह ने कन्या शिक्षा परिसर खालवा में विद्यार्थियों एवं अधिकारियों-कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने ‘‘एक पेड़ माँ के नाम‘‘ अभियान के तहत कन्या परिसर में पौधरोपण किया, स्वच्छताग्राहियों को प्रमाण-पत्र दिए और सफाई मित्रों का फूल-मालाओं से आत्मीय सम्मान भी किया।